Natural Ridge Gourd scrubber for body,ridge gourd in hindi ,best loofahs। क्या आपने ऐसा नेचुरल स्क्रबर देखा है फेंक दे प्लास्टिक वाले स्क्रबर

Natural Ridge Gourd scrubber for body,ridge gourd in hindi ,best loofahs। क्या आपने ऐसा नेचुरल स्क्रबर देखा है फेंक दे प्लास्टिक वाले स्क्रबर

Natural Ridge Gourd scrubber for body,ridge gourd in hindi ,best loofahs। क्या आपने ऐसा नेचुरल स्क्रबर देखा है फेंक दे प्लास्टिक वाले स्क्रबर:

हम जब मार्केट जाते है तब अच्छा वाला स्क्रबर ढूंढते है। उस स्क्रबर का कलर देखते है प्लास्टिक वाला अच्छा कलर वाला स्क्रबर हम खरीदते है।बल्कि हमें यह नहीं पता की स्क्रबर नेचुरल तरीके से भी मिलते है।जी हा आपने सही देखा की नेचुरल स्क्रबर जो 80 के दशक मैं बहुत ज्यादा फेमस था।लेकिन समय के चलते यह स्क्रबर धीरे धीरे उपयोग मैं कम हुआ।आजकल के बच्चे तो इसे जानते तक नहीं।

इस आर्टिकल Natural Ridge Gourd scrubber for body,ridge gourd in hindi ,best loofahs मैं हम देखते है की कैसे बनता है ये स्क्रबर और कहा से इसे खरीदे और इसका बॉडी बेनिफिट क्या है।

Ridge Gourd

इसको हिंदी मैं तुरई को भारतीय भाषाओं में पीरकंगई ~ तमिल, तुरई ~ हिंदी, बीरकाया ~ तेलुगु, हीरेय कायी ~ कन्नड़, पीचिंगा ~ मलयालम, गिसोडा ~ गुजराती ऐसे अलग अलग नाम से जाना जाता है।इसको सब्जी के रूप मैं ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है।इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट है।

इसके ढेर सारे व्यंजन बनते है ” देसी” व्यंजन जैसे पकोड़े, सांभर, दाल, चटनी और रायता तैयार करने के लिए किया जाता है।
हमे सिर्फ इतना ही पता है लेकिन इसका और कहा पर हम उपयोग कर सकते है वो एक स्क्रबर के रूप मैं कर सकते है।यह एक पेड़ के रूप मैं होता है।तुरई यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय वातावरण में पनपती है।

यह वातावरण खास करके जो चीन, भारत, नेपाल, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे एशियाई देशों मैं होता है। इस झाड़ीदार पौधे ऊंचाई में 9 से 10 मीटर तक बढ़ते हैं।

तुरई के कुछ हेल्थ लाभ
  • तुरई को हम खाने मैं इस्तेमाल करने से हमारी आंखों की दृष्टि मैं सुधार होता है।
  • तुरई वजन को घटाने मैं मदत करती है।
  • तुरई को आहार मैं लेने से यह कब्ज को दूर करता है।
  • इसके अलावा जो भी शुगर के पेशेंट्स है उनकी शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम भी तुरई करता है।
  • हमारे शरीर मैं रक्त शुद्धिकरण और शरीर को गर्मी को कम करने मैं भी यह मदद करता है।
  • यह सब हमने हेल्थ बेनिफिट दिल्ली अभी इसका छुपा उपयोग जो की स्क्रबर के रूप मैं किया जाता है यह हर कोई नही जानता तो थोड़ा इसके बारे मैं भी जानते है।
How to make natural Scrubber loofah

लूफा का प्रयोग त्वचा के लिये काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा पर एक स्क्रबर के रूप में काम करता है। साथ ही, यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर, नई कोशिकाओं का विकास करने में सहायक होता है।

  • सबसे पहले गार्डन या खेत मैं जो तुरई है उसे लेले।उसके बाद उसे पूरी तरीके से सुखाए जिसे को उसमे का पानी पूरी तरीके से निकल जाए।
  • अब इन सुखी हुई तुरई को ले और अब तोरई को दोनों सिरों से हल्का सा काटकर, इसके अंदर जो बीज होते है उन सारे बीज निकाल लें। 
  • इसके बाद इसे पानी में भिगोएं, थोड़ी नरम होने लगे तब आप आसानी से इसका छिलका उतार पाएंगे।
  • सूखी तोरई का छिलका उतारने पर, अंदर आपको तोरई का गुदा नहीं बल्कि फाइबर मिलता है।
    अब इसे आप दो-तीन टुकड़ों में काट लें।लो आपका प्राकृतिक लूफा तैयार है।
  • ऐसी प्राकृतिक और पर्यावरण संरक्षण के लिए जो भी चीज हम इस्तेमाल कर सकते हैं वह सब चीजे हमे उपयोग करनी चाहिए।
स्क्रबर का उपयोग कैसे करें :

1 . यह सुनिश्चित करने के लिए कि फाइबर पर्याप्त नरम है, कृपया पहली बार उपयोग करने से पहले स्क्रबर को 10 मिनट तक भिगोकर रखे।

2 . शॉवर जेल या साबुन का उपयोग करने के बाद स्क्रबर को गीला करें और फिर शरीर को हल्के हाथों से रगड़े।

3. इस स्क्रबर को हम हफ्ते मैं 3 बार इस्तेमाल कर सकते है।

3. उपयोग के बाद स्क्रबर को सुखा लें

Ridge Gourd scrubber benefits
  • रसोई में बर्तन साफ करने मैं किचन में बर्तन धोने और साफ करने के लिए भी लूफै़ण कारगर है। आप बाजार से जो पारंपरिक स्पंज खरीदते हैं, उनमें बहुत अधिक मात्रा में प्लास्टिक फाइबर होते हैं। जो की पर्यावरण और मनुष्य दोनों के लिए घातक है।इन प्लास्टिक स्पंजों को हर 2-3 सप्ताह में एक नए स्पंज से बदलने की भी आवश्यकता होती है। यदि आप एक टिकाऊ और तुलनात्मक रूप से टिकाऊ विकल्प की तलाश में हैं, तो लूफै़ण स्पंज इस मामले में स्पष्ट विजेता है!
  • लूफै़ण बर्तन, तवे और यहां तक कि गिलास साफ करने के लिए एक आदर्श विकल्प है। आप अपने किचन प्लेटफॉर्म को साफ करने के लिए लूफै़ण स्पंज का भी उपयोग कर सकते हैं और यह सभी गंदगी और अशुद्धियों को आसानी से साफ कर देता है।
मुख्य लाभ

प्राकृतिक स्क्रबर आपको पसंद आएगा। प्राकृतिक स्क्रबर हमारे खेत से प्राप्त रिज लौकी का सूखा रेशेदार हिस्सा है। यह शुद्ध प्राकृतिक फाइबर से बना है और इसमें कोई कठोर रसायन या विषाक्त पदार्थ नहीं हैं। यह प्राकृतिक स्क्रबर शॉवर में उपयोग करना आसान है और मृत त्वचा और अशुद्धता को हटाने में मदद करता है।

  • धूप में सुखाए गए प्राकृतिक लूफै़ण बेहतरीन शॉवर स्क्रबर हैं
  • त्वचा पर बहुत कोमल
  • बालों के बढ़ने को रोकता है।
  • नियमित लूफै़ण के विपरीत, त्वचा पर कोई प्लास्टिक घर्षण नहीं कोमल लेकिन प्रभावी, कपड़े के स्क्रबर के विपरीत जो एक्सफ़ोलिएट करने के लिए पर्याप्त रेशेदार नहीं होते हैं।
  • पानी में भिगोने पर स्पंज अधिक लचीला हो जाता है। ऐसे में यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने का एक प्राकृतिक तरीका माना जाता है।
  • इसकी रेशेदार बनावट त्वचा को खरोंचे या रसायन-प्रेरित जलन पैदा किए बिना धीरे से एक्सफोलिएट करती है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है जो त्वचा की सतह पर जमा हो सकती हैं और इसे सुस्त या खुरदरी बना सकती हैं ।

इस स्क्रबर की वजह से हमारी त्वचा बहुत ही मुलायम और शाइनिंग दिखाती है।

Ridge Gourd scrubber को कैसे खरीदे

हम इस स्क्रबर को ऑनलाइन तरीके से खरीद सकते है।नीचे दिए लिंक पे जाके खरीदे

conclusion

इस आर्टिकल मैं हमने देखा की Natural Ridge Gourd scrubber for body,ridge gourd in hindi ,best loofahs के बारे मैं अगर आपको और जानकारी चाहिए तो कमेंट करे।इस आर्टिकल को ज्यादातर लोगों से शेयर जरूर करे।

You May Also Like:

ABHA CARD Details, apply, benefits of ABHA

BCCI Annual Contract list declared:

Leave a Comment