AMC SIP | देखे ऐसी SIP जिसमें मुनाफा ही मुनाफा हो सेविंग करने का आसान तरीका।

AMC SIP | देखे ऐसी SIP जिसमें मुनाफा ही मुनाफा हो सेविंग करने का आसान तरीका।

आजकल हमारे देश में हर एक व्यक्ति चाहे वह युवा हो या फिर बूढ़े सभी लोगों में इन्वेस्टमेंट से लेकर अभी चर्चा बढ़ रही है। लोग आजकल इन्वेस्टमेंट को लेकर बहुत ही जागृत हो चुके हैं। लोग अक्सर सोच रहे हैं कि हम कहां पर हमारे मेहनत के जो पैसे हैं इन्वेस्ट करें ताकि वहां से हमें अच्छी खासी रिटर्न फ्यूचर में मिले और हमारे पैसे सेविंग हो।


हमें बाजार में ऐसे बहुत सारे निवेश के विकल्प उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल करके अच्छी खासी सेविंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।
आर्टिकल में हम ऐसे ही एक खास तरीका है जिसका नाम है AMC SIP चुकी निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है उसके बारे में देखने वाले हैं। AMC SIP क्या है उसके क्या फायदे हैं और कैसे इसमें इन्वेस्ट करें यह सब जो आपके दिमाग में प्रश्न आ रहे हैं उन सब के जवाब इस आर्टिकल में मिलेंगे।

What is SIP । SIP क्या है?

सोशल मीडिया में आजकल बहुत सारे लोग शिप के बारे में बोल रहे हैं जिसकी वजह से युवा लोग जागृत हो चुके हैं कि हमें भी कुछ ना कुछ एसआईपी करनी चाहिए।
SIP सेविंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें निवेशक जो उन्होंने सेट किया है उस अंतराल पर छोटी-छोटी राशि की रकम निवेश कर सकते हैं।
एसआईपी की वजह से यह होता है कि हमारी मंथली छोटी-छोटी राशि से भी हो जाती है जो हम फ्यूचर में जब चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं।

What is AMC SIP

हमने आपको SIP के बारे में बताया अब हम जानते हैं कि AMC SIP क्या है। AMC SIP यानी कि ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी (asset management Company) के द्वारा चलाई जाने वाली SIP. यह म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने का एक सरल और अच्छा तरीका माना जाता है।
निवेशक जो भी amout एसआईपी मैं डालते है हर महीने वो अमाउंट सीधे म्युचुअल फंड्स मै लगाई जाती हैं।जिससे उन्हें लंबे समय मै अच्छी रिटर्न प्राप्त होती है।

निवेशक जो भी पैसे AMC SIP मै डालते है वह सब पैसे सीधे शेयर मार्केट, बॉन्ड्स या अन्य वित्तीय साधनों मै चले जाते है।

इसका मतलब यह है कि निवेशक सीधे एमसी के साथ काम करेगा ना किसी इसमें ब्रोकर शामिल है ताकि वह आपके पैसे खाए। कुछ निवेशक ऐसे हैं जो अपने निवेश किए गए हुए पैसों पर नियंत्रण रखना चाहते हैं उसके लिए यह ऑप्शन एकदम बेस्ट है।

Best features of AMC SIP

जैसे कि हमने आपको बताया यह शिप का ऑप्शन डायरेक्ट ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के साथ सेट रहता है इसके फीचर्स हम आपको बताएंगे।

छोटी रकम से इन्वेस्टमेंट की शुरुआत
AMC SIP कि यह खास बात है कि आप छोटी रकम जैसे कि 500 या 1000 रुपए से भी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपको एक सेविंग की अच्छी आदत लगती है।
और एक महत्व यह भी हो सकता है कि जो कॉलेज जाने वाले बच्चे हैं या फिर जिनके पास सेव करने के लिए ज्यादा अमाउंट नहीं है वह ₹500 से भी अपनी SIP शुरू कर सकते हैं।

Rupee Cost Averaging

AMC SIP की खासियत यह है कि जब भी बाजार में गिरावट होती है तो आप उसी रकम से ज्यादा यूनिट खरीद पाते हैं और जब बाजार ऊंचाई पर होता है, तो कम यूनिट्स खरीदते हैं। इसकी मदद से ना ही आपको फायदा होता है और ना ही लॉस।लंबे समय में आपकी कुल लागत औसत हो जाती है, जिसे ‘रुपए की औसत लागत’ कहते हैं। बाजार में गिरावट हो या ऊंचाई पर हो इसका आपके सेविंग अमाउंट पर कुछ इफेक्ट नहीं होता।

Investment flexibility

AMC SIP आपको इन्वेस्टमेंट की फ्लैक्सिबिलिटी देता है यानी की अगर आपके पास फंड्स नहीं है और आपकी फाइनेंसियल कंडीशन अच्छी नहीं है तो आप इन्वेस्ट करते समय महीना क्वार्टर या फिर साल ऐसे अलग-अलग प्लेन चॉइस करके उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Tax Benefits
अगर आप टैक्स बचत का उद्देश्य रखते हैं, तो आप इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ELSS) में SIP के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। जब भी टैक्स बेनिफिट्स की बात करें तो धारा 80c के तहत आपको टैक्स बेनिफिट मिलते हैं।

Good fund Managers
AMC SIP मैं अच्छे और प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स रहते हैं जो एक्टिवली लोगों के फंड्स को मैनेज करते हैं ताकि वह अपने फंड के अनुसार डिसीजन ले सके।

How AMC SIP works । AMC SIP काम कैसे करता है?

AMC SIP कैसे काम करते है यह आपको बताते है। जब आप किसी AMC के साथ SIP शुरू करते हैं, तो आप नियमित रूप से जो भी राशि अपने तय की है उसको हर महीने या फिर जो भी अवधि है उसमें डालना है।

हर महीने आप जो भी अमाउंट डालेंगे वह सब डालते समय कुछ प्रोवाइड्स है जो आपको यह फैसिलिटी प्रोवाइड करेंगे कि कैसे आप इन्वेस्ट करेंगे।

जो भी राशि आप निवेश करेंगे उसके बदले में आपको यूनिट्स प्राप्त होते है।

कौनसे म्युचुअल फंड मैं amount निवेश कर सकते है?

म्युचुअल फंड में आपको अलग-अलग आपको इन्वेस्ट करने का चांस मिलता है।
Equity Mutual Fund
Debt fund
Hybrid fund

इक्विटी म्युचुअल फंड्स
Equity Mutual funds ऐसे फंड्स होते हैं जो ज्यादातर शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। के जरिए जोखिम अधिक होता है और रिटर्न भी अच्छे प्राप्त होते हैं।

डेट फंड
डेट फंड ऐसे फंड्स होते हैं सरकारी बॉन्ड या फिर कॉरपोरेट बॉन्ड जैसे उपकरणों मैं निवेश करते हैं। इस फंड में जोखीम भी काम होता है और जो रिटर्न मिलता है वह भी काम होता है।

हाइब्रिड म्युचुअल फंड
इसमें इक्विटी और डेट दोनों प्रकार के निवेश शामिल होते हैं। इसमें जोखिम और रिटर्न दोनों ही मध्यम होता है।

AMC SIP Providers

AMC SIP प्रोवाइड्स में देश की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल है। इनमें से जो भी प्रमुख कंपनियां है उनका नाम हमने आपको नीचे बताया है उन कंपनी में जाकर आप भी अपनी AMC SIP जल्द ही स्टार्ट कर सकते है।

SBI Mutual Fund
भारत में अगर सबसे बड़े ए एमसी की बात करें तो एसबीआई म्युचुअल फंड सबसे पहले नंबर पर आता है। इसकी संपत्ति 7 लाख करोड रुपए से भी ज्यादा है। यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

ICICI prudential Mutual Fund
अगर भारत में दूसरी सबसे बड़ी ए एमसी की बात की जाए आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड का नाम आताहै। इसकी अगर संपत्ति की बात की जाए तो 5 लाख करोड रुपए से अधिक है।

HDFC mutual Fund

भारत में तीसरी सबसे बड़ी ए एमसी बात की जाए तो एचडीएफसी म्युचुअल फंड का नाम आता है जिसकी संपत्ति चार लाख करोड रुपए से अधिक है। यह जो भारत के निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक की सहाय्यक कम्पनी है।

Axis Mutual Fund
Nippon India Mutual Fund
UTI Mutual Fund

यह भी फंड है जिसमे आप इन्वेस्ट कर सकते हैं।

SIP Periods

SIP में इन्वेस्ट करने के लिएआपको अलग-अलग टाइम पीरियड दिए जाते हैं। जैसे की 5 साल 7 10 12 15 20 वर्ष के लिए आप योजना सेलेक्ट कर सकते हैं।
आपके फाइनेंसियल कंडीशन के हिसाब से जो भी आपको सही लगे वह पीरियड आप तय कर सकते हैं SIP करने के लिए।

Conclusion

AMC SIP एक अनुशासित और दीर्घकालिक निवेश का साधन है, जो छोटे निवेशकों को भी म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने का अवसर देता है। यह एक सरल और सुविधाजनक तरीका है जिसमें निवेशक नियमित अंतराल पर छोटी रकम लगाकर बड़ा धन बना सकते हैं। रुपये की औसत लागत और कंपाउंडिंग के प्रभाव से SIP निवेशकों को लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं।

यदि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं और निवेश में अनुशासन बनाए रखना चाहते हैं, तो AMC SIP आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Also Read This

RBL RuPay Credit Card । देखिए आरबीएल रुपए क्रेडिटकर्ड के फायदे और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

Leave a Comment