RBL RuPay Credit Card । देखिए आरबीएल रुपए क्रेडिटकर्ड के फायदे और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

RBL RuPay Credit Card । देखिए आरबीएल रुपए क्रेडिटकर्ड के फायदे और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

आजकल की डिजिटल युग में क्रेडिट कार्ड के बढ़ते उपयोग के साथ युवाओ से लेकर बूढ़े लोगों तक सभी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। हम अक्सर देखते ही की बाजार में इतने सारे क्रेडिट कार्ड आजकल उपलब्ध है कि कंफ्यूज हो जाते हैं कौन सा क्रेडिट कार्ड खरीदे क्योंकि हर एक क्रेडिट कार्ड अपनी तरफ से अलग-अलग ऑफर सपना कस्टमर के लिए लाता है।

ऑफर्स के चक्कर में हम ऐसा क्रेडिट कार्ड देखे ही जो की हमारे लिए उपयोगी ना हो। इसलिए जब भी हम क्रेडिट कार्ड खरीदने हैं तो हमें सभी डिटेल चेक करने के बाद ही उसको खरीदना चाहिए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही एक क्रेडिट कार्ड के बारे में आपको सब डिटेल्स जैसे कि उसकी खासियत इसका फायदा और उससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

RBL rupay credit card details

आरबीएल का रुपए क्रेडिट कार्ड यह नेटवर्क रुपए के अंदर बैंक ने जारी किया है। इस कार्ड का मुख्य उद्देश्य है कि अपने कस्टमर को अच्छी सुविधा प्रदान करना जिसमें आकर्षक रीवार्ड्स हो कैशबैक और कई अन्य फायदे प्रदान करना है। यह कार्ड सिक्योरिटी प्रोवाइड करने के लिए फेमस है अगर आप शॉपिंग के शौकीन है ट्रैवलिंग हो या फिर कहीं पर भी बिल जैसे की खाने का बिल हो या फिर इलेक्ट्रिसिटी बिल हो ही सभी आपके शौक इस कार्ड के पेमेंट करके ले सकते हैं।

RBL rupay credit card features

RBI Bank इस पे क्रेडिट कार्ड के तहत NCMC और यूपीआई पेमेंट यह इसका खास फीचर है।

What is NCMC


NCMC यानी की National common mobility card यह एक ऐसा फीचर है जिसके अंदर आप कांटेक्ट लिस्ट पेमेंट कर सकते हैं।

एनसीएमसी फीचर के अंदर आप इस क्रेडिट कार्ड के जरिए मेट्रो स्टेशन पर हो या फिर बस टर्मिनल्स कुछ सेकंड्स के अंदर आप कार्ड टैप करके कार्ड रीडर पर इसका पेमेंट कर सकते हैं।

NCMC का जो फीचर है उसमें इनबिल्ट ऑफलाइन वॉलेट की सुविधा है जिसका मैक्सिमम लिमिट ₹2000 है।

NCMC फीचर है उसमें कुछ खास मेट्रो स्टेशन शामिल है जैसे कि दिल्ली मेट्रो बेंगलुरु मेट्रो मुंबई मेट्रो और बहुत सारे

NCMC Benefits

NCMC के जरिए कांटेक्ट लिस्ट पेमेंट कर सकते हैं जब भी आप ट्रैवल करते हो उसे समय आपका ट्रैवलिंग मेट्रो से हो बस से हो या फिर ट्रेन से हो।

NCMC अपने कार्ड होल्डर को आसान और सिक्योर पेमेंट का ऑप्शन प्रदान करता है।

NCMC को नेटवर्क एरिया में भी काम करता है जैसे कि जो भी अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन से पार्किंग लोट से उनके अंदर भी एनसीएमसी काम करता है।

How to use NCMC in RBL Bank credit card

हमने आपको बताया कि आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड है उसमें NCMC का फीचर भी है इसी फीचर के तहत आप रिचार्ज कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स फॉलो करने पड़ेगे।

सबसे पहले आपको आरबीएल बैंक की मोबाइल ऐप पर जाना होगा।
उसके बाद GO to exclusive Facilities
अगले स्टेप मैं आपको एनसीएमसी सेलेक्ट करना है रिचार्ज पर क्लिक करना है।

Low cost Transaction Fees
आरबीएल बैंक का यह कार्ड रूपए कार्ड है जो कि भारतीय नेटवर्क पर आधारित है इसका मतलब यह है कि जब भी आप फॉरेन कंट्रीज में भुगतान के लिए नेटवर्क की तुलना में आपको कम चार्ज लगते हैं। यह कार्ड उन लोगों के लिए खास है और फायदेमंद है जो भारत के अंदर ही लेनदेन करते हैं।

Contactless Payment
आरबीएल का यह जो रुपए क्रेडिट कार्ड है या कांटेक्ट लेंस पेमेंट तकनीक के साथ आता है जो आपके बिना आपका कार्ड स्वाइप किए हुए बस एक टैप के जरिए आप पेमेंट करने की सुविधा देता है। यह प्रक्रिया बहुत तेज और सुरक्षित है।

Flexipay Option
अगर आप किसी बड़े खर्च का भुगतान करना चाहते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का जो भी बिल है उसकी मासिक एमी में बदल सकते हैं जिसकी वजह से आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है।

UPI Option

आरबीएल बैंक का रुपए क्रेडिट कार्ड एसबीआई फंक्शन के साथ आता है जिसकी वजह से आप पेमेंट्स क्विक और सिक्योर कैसे कर सकते हैं।

आप रुपए क्रेडिट कार्ड की मदद से आपका जो यूटिलिटी बिल है या मोबाइल रिचार्ज जो भी है वह सब यूपीआई के अलग-अलग जो ऐप से जैसे कि गूगल पे फोनपे पेटीएम इसके जरिए कर सकते हैं।

जब भी आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल यूपीआई पेमेंट करने के लिए करते हैं तो उसे समय आपको कुछ रिवॉर्ड जैसे कि कैशबैक हो रिवॉर्ड पॉइंट हो या फिर डिस्काउंट दिए जाते हैं।

How to link RBL rupay credit card with upi (Google pay, phonepe ,Paytm)

सबसे पहले आप जो यूपीआई का ऐप इस्तेमाल करने वाले हैं जैसे कि गूगल पर हो फोन पर या फिर पेटीएम उसमें जाकर लोगों करना होगा।

उसके बाद link RuPay Credit Card सिलेक्ट करें।

आपको अलग-अलग बैंक्स दिखेंगे उसमें से आरबीएल बैंक रुपए क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करना होगा।

अगले स्टेप मैं आपको इस कार्ड के लिए पिन सेट करना होगा।

आपको जो भी पेमेंट करना है आरबीएल रुपए क्रेडिट कार्ड के मदद से वह आप कर सकते हैं।

How to apply RBL Bank RuPay Credit Card

अगर आप भी आरबीएल बैंक के रुपए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए हुए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आरबीएल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और क्रेडिट कार्ड क्षेत्र में जाकर आवेदन करना पड़ेगा।

अगले स्टेप में आपको जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट लगते हैं उन सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा और आपकी सभी डिटेल्स को भरनापड़ेगा।

आरबीएल बैंक के द्वारा आपके जो भी दस्तावेज या फिर आवेदन है उसकी जांच की जाएगी यदि आप उसके लिए पात्र है तो आपको क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड की डिलीवरी अगर आपकी जांच में आप एलिजिबल है तो आमतौर पर 7 से 10 दिनों के अंदर आपने जो भी एड्रेस दिया है उसे एड्रेस पर आपका कार्ड पहुंच जाता है।

RBL Rupay Credit Card Documents Required

अगर आप भी आरबीएल बैंक के रुपए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने चाहिए।
आधार कार्ड
Pan card
Address proof
इनकम डॉक्यूमेंट (salary proof or bank statement)
और एक बात आपको ध्यान में रखनी है कि आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ज्यादा होना चाहिए।

Conclusion


RBL rupay credit card उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो अपने कार्ड इस्तेमाल लेन देन आकर्षक रीवार्ड्स और कांटेक्ट लिस्ट पेमेंट के लिए करना चाहते हैं। यदि आप भी एक ऐसा क्रेडिट कार्ड चाहते हैं जो आपको खर्चे को आसानी से कम करें तो आरबीएल रुपए क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक सही विकल्प बना सकता है।

देखें

Best Credit Card offers For Zomato। जोमैटो पर क्रेडिट कार्ड के ऑफर्स:फूड लवर के लिए बेस्ट डील्स 

Leave a Comment